Introduction of (Blogging ब्लॉगिंग का परिचय)
परिचय Introduction of Blogging
Blogging ने Internet पर स्थिति को
पूरी तरह से उभारा है। यह कुछ ऐसा है जो 1990 के दशक के दौरान लोगों को इस्तेमाल हो
रहा था, लेकिन 2000 के दशक तक, Blogging के प्रभाव के कारण Online दुनिया पूरी तरह से बदल गई। जैसे-जैसे अधिक से अधिक blog उभरने लगे, वैसे-वैसे Blogging टूल्स की संख्या
भी बढ़ने लगी। दृष्टिकोण भी विकसित होने लगे। हम 1990 के दशक के Internet के दौरान Internet पर प्रकाशित Online डायरी में वापस Blogging की उत्पत्ति का पता लगा सकते हैं। समय के साथ, ब्लॉगों के
विषयों का विस्तार होने लगा। Online डायरी के रूप में
व्यक्तिगत blog अभी भी मौजूद हैं, लेकिन कई अलग-अलग प्रकार के blog अब blog जगत का हिस्सा
हैं। Internet पर ब्लॉगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, क्योंकि
तेजी से अधिक लोग Internet तक पहुंच प्राप्त
कर रहे थे और अपने स्वयं के blog बनाने और
प्रबंधित करने में सक्षम थे। एक बार एक blog बनाने का
एक प्रयास था जिसे आपको एक पेशेवर को नियुक्त करने की आवश्यकता होगी, और आपको
सामग्री का प्रबंधन और अपलोड करने के लिए प्रशिक्षण की भी आवश्यकता होगी। आजकल, आप बिना
किसी तकनीकी कौशल के बिना कुछ ही मिनटों के भीतर blog बना सकते हैं। Internet की शुरूआत और इस दिन तक Blogging की उपस्थिति, बहुत कुछ बदल गया है
अब, Blogging आम बात हो गई है। यह 2000 के दशक से मुख्यधारा बन गया है। अब लोग हर दिन blog पोस्ट पढ़ते हैं। वास्तव में, लोगों का एक बड़ा प्रतिशत एक blog का मालिक है (भले ही उन्हें नियमित रूप से Blogging करने की आदत न हो)। इसके अलावा, हमारे पास Online समुदाय है जो सूचना, मनोरंजन, विचारों के स्रोत के रूप में Blogging पर बहुत भरोसा करते रहे हैं। , आदि लोग उन ब्लॉगों का अनुसरण करने लगते हैं जिन्हें वे अपने हित के विषय के साथ रखने के लिए हमसे प्यार करते हैं। वे टिप्पणियों के माध्यम से blog मालिकों के साथ बातचीत भी करते हैं। फिर, दूसरी तरफ, हमारे पास कंपनियां हैं। अधिकांश कंपनियों का Online उपयोगकर्ताओं तक आम पहुंच का एक लक्ष्य है। Blogging की विशालता के कारण और एक विशेष खोज इंजन अपडेटबी गूगल के कारण, जिसे पांडा कहा जाता है (आप इस पुस्तक में बाद में "पांडा" पर अधिक जानकारी पढ़ सकते हैं), उन्हें एहसास होना शुरू हो गया है कि Blogging को पूरी तरह से एक नए स्तर पर ले जाना होगा। Blogging के लाभ स्पष्ट हैं, लेकिन Blogging का शिल्प (या बेहतर अभी तक, कला) पिछले वर्षों में इतना विकसित हुआ है, कि कंपनियां अपने प्रयासों और blog मार्केटिंग के माध्यम से सामग्री विपणन रणनीति के प्रबंधन में बहुत अधिक ध्यान केंद्रित कर रही हैं।
Post a Comment